Friday, January 17, 2014

सुनंदा पुष्कर की मौत या आत्महत्या?

केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की संदिग्ध स्थितियों में मौत। हाल ही में सोशल मीडिया में दोनों पति-पत्नी के दापंत्य संबंधों के बीच आई तकरार सार्वजनिक रूप से तब सामने आई थी। जब शशि थरूर के पाकिस्तानी पत्रकार मेहर तरार के साथ प्रेम संबंधों को लेकर सुनंदा पुष्कर का मेहर को किया गया तीखा ट्विट व गुस्से में मेहर तरार को आईएसआई एजेंट तक कहने का ट्विट सार्वजनिक रूप से सामने आया था। मीडिया पर इस मुद्दे के उठने के बाद इस हाईप्रोफाइल जोड़े ने मीडिया के सवालों से बचने के लिए और अपने दापंत्य रिश्तों को संभालने के लिए यह ट्विट किया था कि हम दोनों पति-पत्नी के बीच सब कुछ ठीक चल रहा है। लेकिन इस ट्विट के आने के 24 घंटों के भीतर ही सुनंदा की दिल्ली के लीला होटल के कमरा नंबर 345 में मिली संदिग्ध लाश सुनंदा की मौत के कारणों को संदिग्धता के घेरों में डालती है।

जहाँ सुनंदा शशि की तीसरी पत्नी थी, वहीं शशि भी सुनंदा के तीसरे पति थे। यदि हम कुछ साल पीछे जाएँ तो आईपीएल मैच में केरल के शशि और काश्मीर की सुनंदा के प्रेम संबंधों की खबर पहली बार सामने आई थी। उसके बाद 50 वर्ष से अधिक उम्र के इन दोनों प्रेमियों ने सार्वजनिक रूप से इस प्रेम को स्वीकार कर वर्ष 2010 में विवाह कर लिया था। सुनंदा और शशि का प्रेम इतना गहरा था कि इस प्रेम को लेकर उठे विवाद के चलते उस वक्त शशि ने कांग्रेस पार्टी में अपने महत्वपूर्ण पद से इस्तीफा भी दे दिया था।

हाल ही में सोशल मीडिया के माध्यम से सामने आई सुनंदा शशि के रिश्तों में तकरार की खबर यानि कि सुनंदा व शशि के बीच वो (मेहर) की दस्तक की खबर ही क्या सुनंदा की मौत की वजह है? यह एक अहम सवाल है। ट्विटर पर ही शशि व सुंनदा के बीच की तकरार दो-तीन दिन पहले सार्वजनिक हुई थी और इस तकरार की वजह थी पाकिस्तानी महिला पत्रकार मेहर तरार के साथ शशि की दोस्ती। इस दोस्ती से तंग आकर सुनंदा ने अपनी भड़ास निकालने के लिए ट्विटर पर मेहर को आईएसआई एजेंट तक कह दिया था, जिससे गुस्साई मेहर ने भी मीडिया के सामने सुनंदा को खरी खोटी सुनाई थी।

आपकी जानकारी के लिए शशि थरूर के ट्विटर पर 20 लाख से अधिक फालोअर्स है यानि कि उनके ट्विट पर आने वाली खबरों का तुरंत असर होता है, उस पर तुरंत प्रतिक्रिया होती है। यही वजह है कि मीडिया के द्वारा शशि व सुनंदा के रिश्तों के बीच मेहर की दखल के जिक्र की खबर के तूल पकड़ते ही शशि व सुनंदा ने सार्वजनिक रूप से यह ट्विट किया कि हम दोनों पति पत्नी के बीच सबकुछ ठीक चल रहा है। लेकिन मौत वाले दिन यानि कि आज के दिन सुनंदा के ट्विट की यह लाइन ‘आई गॉट टू गो विद जॉय’ कुछ ओर ही ईशारा कर रही है, जो भी हो। मुझे लगता तो नहीं है परंतु आशा है राजनीतिक दबाव से परे रहकर इस मामले की निष्पक्ष रूप से जाँच हो और सार्वजनिक रूप से सुनंदा की मौत के कारणों का खुलासा हो।
- गायत्री 

No comments: